चेनाईसाटाबाजार

कोचिंग सॉकर 101

फ़ुटबॉल कोचिंग नियम

 

सॉकर में सत्रह नियम या "कानून" हैं। अधिकांश नियम युवा फ़ुटबॉल के लिए संशोधित होते हैं लेकिन लीग से लीग में भिन्न हो सकते हैं। यहां है त्वरित संदर्भ संशोधित की  कानून। आपको अपने क्षेत्र के लिए "नियमों और संशोधनों की आधिकारिक सूची" के लिए अपने लीग व्यवस्थापक से संपर्क करना होगा। अधिकारी के लिए फीफा नियम यहां क्लिक करें.

कानून 1. फील्ड आयाम। बहुत सारे स्पर्शों को बढ़ावा देने के लिए युवाओं के लिए संशोधित। माइक्रो सॉकर के लिए फ़ील्ड 20' चौड़ा X 30' लंबा और 11v11 गेम के लिए 70' चौड़ा X 110' लंबा हो सकता है।

नियम 2. बॉल्स का आकार। U6 से U9 तक के खिलाड़ियों के लिए #3 का उपयोग किया जाता है। U10 से U12 तक के खिलाड़ियों के लिए A #4। U13 और बाद वाले वर्शन #5 का इस्तेमाल करें.

कानून 3.   खिलाड़ियों की संख्या। 3 खिलाड़ियों से 11 में संशोधित (ब्रेकडाउन के लिए माइक्रो सॉकर पेज देखें)।

कानून 4.   खिलाड़ी के उपकरण। शिन गार्ड मोज़े के साथ जो पूरी तरह से शिन गार्ड को कवर करते हैं। कोई ज्वेलरी नहीं और कोई बेसबॉल क्लैट नहीं है क्योंकि सामने वाले क्लैट बाहर चिपके रहते हैं।

कानून 5.   रेफरी। संशोधित। रेफरी की मुख्य चिंता खिलाड़ियों की सुरक्षा है। रेफरी खेल के सभी नियमों को लागू करता है। अधिकांश 3v3 लीग रेफरी का उपयोग नहीं करते हैं।

कानून 6. सहायक रेफरी। 11v11 खेलों में दो सहायक होते हैं जो रेफरी को खेल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

नियम 7. खेल की अवधि। संशोधित। आधिकारिक समय दो 45 मिनट का आधा है। यूथ लीग के साथ यह दो 20 मिनट तक हो सकता है। 45 तक आधा। कुछ लीग में 4 12-मिनट के क्वार्टर होते हैं जो कि माइक्रो सॉकर के लिए अनुशंसित समय है।

कानून 8. खेल की शुरुआत। किक ऑफ को केंद्र स्थान पर लिया जाता है और एक सिक्का टॉस द्वारा निर्धारित किया जाता है। हाफ शुरू करने के लिए गेंद को आगे बढ़ना होता है। प्रत्येक खिलाड़ी को अपने आधे मैदान में होना चाहिए और गेंद से कम से कम दस गज की दूरी पर होना चाहिए। यदि एक रेफरी को एक ड्रॉप बॉल करनी है, तो गेंद के जमीन से टकराने पर खेल फिर से शुरू हो जाता है।

नियम 9. खेल के अंदर और बाहर गेंद। गेंद पूरी तरह से गोल लाइन या टच-लाइन के ऊपर जाने पर खेल से बाहर हो जाती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह हवा में है या जमीन पर।

कानून 10. स्कोरिंग की विधि। गेंद को पूरी तरह से लक्ष्य में रेखा के पार जाना चाहिए।

कानून 11. ऑफ साइड्स। खेल के सबसे जटिल कानूनों में से एक। अधिकांश लीग 11 वी 11 खेलना शुरू करने तक पक्षों पर लागू नहीं होती हैं।   मूल अवधारणा यह है कि एक खिलाड़ी के पास उसके और गोल के बीच कम से कम एक रक्षक (गोलकीपर शामिल नहीं) होना चाहिए, जब गेंद उसके लिए खेली जाती है। साथ ही ऑफसाइड होने के लिए खिलाड़ी को विरोधी पक्ष में होना चाहिए और एक फायदा हासिल करने की तलाश में होना चाहिए।

कानून 12. बेईमानी और दुराचार- युवा स्तर पर अधिकांश बेईमानी धक्का देने, पकड़ने या ट्रिपिंग के कारण होती है और परिणामस्वरूप फ्री किक होती है। देखने के लिए अन्य हैंडबॉल और चार्जिंग हैं।

कानून 13. फ्री किक। दो प्रकार हैं। एक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष। युवा स्तर पर अधिकांश फ्री किक को अप्रत्यक्ष के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। इसका मतलब है कि एक गोल तब तक नहीं किया जा सकता जब तक कि गेंद को किसी भी टीम के दूसरे खिलाड़ी द्वारा खेला या छुआ नहीं जाता है।

कानून 14. पेनल्टी किक- यदि कोई नाटक अपने पेनल्टी क्षेत्र में फाउल करता है तो पेनल्टी किक दी जाएगी। किक को गोल से बारह गज की दूरी पर लिया जाता है। मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं कि माइक्रो सॉकर लीग में पेनल्टी किक नहीं बुलाई जाए।

नियम 15. थ्रो इन। अपने खिलाड़ियों को सिखाने की बात यह है कि दोनों पैर जमीन पर होने चाहिए, गेंद पर दो हाथ होने चाहिए, और थ्रो खिलाड़ियों के सिर के पीछे से आना चाहिए। खराब थ्रो के लिए दंड यह है कि विरोधी टीम को गेंद मिलती है। कुछ लीग इस नियम को लागू नहीं करते हैं या खिलाड़ी को दो मौके नहीं देते हैं।

कानून 16. गोल किक। एक गोल किक दी जाती है जब आक्रमण करने वाली टीम गेंद को गोल रेखा के ऊपर से किक करती है। किकर फिर से गेंद को तब तक नहीं छू सकता जब तक कि वह पेनल्टी क्षेत्र से बाहर न निकल जाए और किसी भी टीम में मेरे दूसरे खिलाड़ी को छुआ न जाए।

कानून 17. कॉर्नर किक। एक कॉर्नर किक तब दी जाती है जब बचाव करने वाली टीम गेंद को अपनी गोल लाइन के ऊपर से किक करती है। एक कॉर्नर किक से सीधे गोल किया जा सकता है।

आधिकारिक फीफा नियम